Skip to main content

What is program? प्रोग्राम क्या है पूर्ण जानकारी

हैलो नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है प्रोग्राम के बारे में, और हम आपको बताएंगे कि प्रोग्राम क्या होता है, प्रोग्राम की विशेषताएं, और कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग कैसे कि जाती हैं, तो चलिए दोस्तों आज का टापिक शुरू करते है। 












प्रोग्राम क्या होता हैं---



किसी भी विशेष कार्य को कम्प्यूटर द्वारा करवाने के लिए कम्प्यूटर को समझ आने वाली भाषा मे दिए गए instructions के group को कम्प्यूटर प्रोग्राम कहते हैं।

कम्प्यूटर को किसी भी कार्य को करने के लिए प्रोग्राम की जरूरत होती है, बगैर इसके वह कुछ भी नहीं कर सकता ,क्योंकि भले ही कम्प्यूटर बहुत सारे कार्यो को करने की क्षमता रखता हैं। लेकिन कम्प्यूटर तब तक कार्य को पूर्ण नहीं करता, जब तक उसे सही instructions ना दिया जाए, या उसे कार्य करने के लिए ना कहा जाए।

प्रोग्राम की परिभाषा -----



सरल भाषा मे कहा जाए तो कम्प्यूटर प्रोग्राम संगणक प्रोग्राम , किसी विशेष कार्य को संगणक द्वारा कराने अथवा करने के लिए संगणक को समझ आने वाली भाषा मे दिए गए निर्दोषों का समूह होता हैं। संगणक को कोई CT भी काम काम करने के लिए प्रोग्राम की जरूरत होती हैं। प्रोग्रामों को प्रोग्रामिंग भाषा मे लिखा जाता हैं।

प्रोग्राम की विशेषता----



किसी भी उच्च गुणवत्ता वाले प्रोग्राम मे नीचे दिए गए चीजों को परखा जाता हैं।-----

सटीकता- (Accuracy) 


कोई भी प्रोग्राम को अपने अपने उद्देश्य को पूर्ण करते हुए इच्छित परिणाम को प्राप्त करने की Process and instructions को Truthless रखता हो, ताकि प्रोग्राम पर कार्य करने वाला consumer गलत परिणाम प्राप्त होने पर निश्चित तरीके से जान ले कि, इससे इनपुट देने मे ही कोई गलती हुई हैं।



भरोसेमंद------(Trustworthy) 



प्रोग्राम को भरोसेमंद होना चाहिए इसका मतलब है कि अगर कस्टमर इस पर कार्य करते समय कोई गलती करता है तो गलती से संबंधित त्रुटि संदेश उसे प्राप्त होना चाहिए। ताकि वह उसे ठीक करके अपना कार्य शुरू रख सके।


सामर्थ्य -(Affordability) ---



Various sources से Data एकत्रित करने का सामर्थ्य प्रोग्राम मे होना चाहिए।



आरामदायक- (Comfortable) ---



 किसी भी प्रोग्राम मे दिए गए instructions कुछ इस तरह क्रमबद्ध होने चाहिए, ताकि कस्टमर को इस पर कार्य करते समय किसी भी कठिनाई का सामना ना करना पङे। अगर कोई समस्या उत्पन्न होती हैं तो प्रोग्राम मे ही उस समस्या को हल करके आगे बढने के लिए सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए, ताकि लोगों के लिए आरामदायक हो।

Programing skills-----

समझने योग्य- (Understandable) 



प्रोग्राम समझने योग्य होना चाहिए, इसका मतलब है कि कस्टमर को प्रोग्राम पर कार्य करते समय अलग- अलग indexes के लिए स्पष्ट रूप से सूचनाएं प्राप्त होती हैं जैसे- अगर प्रोग्राम मे किसी स्थान पर hobby input करना चाहते हो तो, उसका index hobby या इससे मिलता - जुलता होना चाहिए,। ताकि कस्टमर उसे बङी आसानी से समझ सके। कि उसे यहाँ पर अपनी hobby इनपुट करना हैं।।


तो ये थी कुछ बातें जो प्रोग्राम बनाते समय या बनाने के बाद जाॅच -परख की जाती हैं।


Computer programmin--------

कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग कैसे की जाती हैं--



कम्प्यूटर की प्रक्रिया extremely complicated होती हैं, कम्प्यूटर के पास अपनी मैमोरी तो होती हैं, लेकिन बुद्वि नही होती, वह सिर्फ उन्ही कार्यो को करता हैं, जिसके लिए उसे instructions दिया जाता हैं कम्प्यूटर को कार्य करने के लिए दिए गए instructions के ग्रुप को प्रोग्राम कहा जाता हैं। और इस प्रोग्राम को कि- बोर्ड पर टाइ्प करके फिड किया जाता हैं, प्रोग्राम के द्वारा हमे संगणक से क्या क्या करवाना हैं, इस बारे मे क्रमबद्ध instructions के रूप में लिखा जाता हैं।

जिस तरह एक रोबोट को instructions दिया जाता हैं बिल्कुल उसी प्रकार कम्प्यूटर को भी Instruction का ग्रुप प्रोग्राम के जरिये दिया जाता हैं
जिस प्रकार एक कप ☕चाय बनाने की क्रिया की जाती हैं। इसी क्रिया के अनुसार ही कम्प्यूटर प्रोग्राम तैयार किया जाता हैं।

तो दोस्तों ये पोस्ट पढकर आपको कैसा लगा मुझे कमेंट बॉक्स मे जरूर बताए, और आपका कोई question हो तो आप मुझे कमेंट बाक्स में पूछ सकते हो।
                   धन्यवाद🙏💕





Comments

Popular posts from this blog

What is computer software.( कम्प्यूटर साफ्टवेयर क्या हैं? )

साफ्टवेयर क्या है?  साफ्टवेयर के प्रकार एप्लिकेशन साफ्टवेयर एप्लिकेशन साफ्टवेयर के प्रकार सिस्टम साफ्टवेयर सिस्टम साफ्टवेयर के प्रकार नमस्कार दोस्तों में दीपक स्वागत करता हूँ आपका अपने ब्लॉग पर तो दोस्तों आज हम जानने वाले हैं कि साफ्टवेयर क्या है ?और ये कितने प्रकार के होते हैं तो दोस्तों शुरू करते हैं आज का  topic  (what is software)  साफ्टवेयर क्या है? 

What is History of computer (कम्प्यूटर का इतिहास?)

हैलो दोस्तों आज के पोस्ट मे हम बात करेंगे  कि कम्प्यूटर क्या हैं और कम्प्यूटर के इतिहास के बारे में और मैं आपको कम्प्यूटर के  parts के बारे मे  shot मे बताउंगा और इन्ही पाट्स के बारे मे आपको मैं अगली पोस्ट मे विस्तार से बताऊंगा तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं What is computer?  History of computer?  Dr. Vaan Newman?  Fast Generation of computer?   Type of computer?  कम्प्यूटर क्या हैं कम्प्यूटर वह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं, जो युजर द्वारा निर्देश प्राप्त कर, तय कार्यक्रमों के उपयोग से संख्यात्मक आकङे या अन्य प्रकार की जानकारी यूजर्स को देता हैं कम्प्यूटर का इतिहास कम्प्यूटर का विकास कम्प्यूटर की दिशा में प्रथम प्रयास 19 वीं सदी मे चार्ल्स बैलेट ने किया। इसलिए उन्हें कम्प्यूटर का पितामह  कहा जाता है ंं विश्व का प्रथम कम्प्यूटर मार्क-1 का विकास वर्ष 1944 ई० में हार्वर्ड विश्वविद्यालय मे किया गया। भारत मे निर्मित प्रथम कम्प्यूटर सिद्धार्थ हैं डाॅक्टर वाॅन  न्यूमैन डाला वाॅन न्यूमैन ने वर्ष 1945 मे कम्प्यूटर क्रांति को सही दिशा दी। उन्होंने कम्प्यूटर के कार

Computer of parts (कम्प्यूटर के महत्वपूर्ण अंग) ।।

हैलो दोस्तों मैं आज आपके लिए एक नई पोस्ट कम्प्यूटर का इतिहास लेकर हाज़िर हूँ तो दोस्तों जिन भी parts के बारे मे आज आपको बताउँगा वो शार्ट में बताउँगा, और आपको इन पाट्स के बारे मे विस्तार से जानना है तो मै उनकी heading नीचे दे दुंगा तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।  कम्प्यूटर के अंग- इनपुट युक्ति इस युक्ति का उपयोग आकार, तथ्यों व निर्देशों को कम्प्यूटर के अंदर सम्प्रेषित करने के लिए किया जाता है, जैसे- कि-बोर्ड (कुंजी पटल) , आॅप्टिकल कैरेक्टर रीडर, मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रीडर, लाइट पैन, trackball, स्कैनर, जाॅयस्टिक आदि। आउटपुट युक्ति कम्प्यूटर द्वारा संसाधित परीणामो को इन परिणामो के जरिये प्रदर्शित या प्राप्त किया जाता हैं। जैसे- विडियो डिस्प्ले यूनिट, प्रिंटर, प्लोटरस्। CPU ( सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट )  सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कम्प्यूटर का सबसे प्रमुख भाग है, जो कि निर्दोषों का उपयोग कर संपूर्ण कम्प्यूटर प्रणाली को संचालित करता हैं सीपीयू का मुख्य भाग मदर बोर्ड होता हैं जिसमें सीपीयू के मुख्य- मुख्य भाग लगे होतें हैं यह कम्प्यूटर का ह्रदय या मष्त