Skip to main content

Computer of parts (कम्प्यूटर के महत्वपूर्ण अंग) ।।

हैलो दोस्तों मैं आज आपके लिए एक नई पोस्ट कम्प्यूटर का इतिहास लेकर हाज़िर हूँ तो दोस्तों जिन भी parts के बारे मे आज आपको बताउँगा वो शार्ट में बताउँगा, और आपको इन पाट्स के बारे मे विस्तार से जानना है तो मै उनकी heading नीचे दे दुंगा तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं। 





कम्प्यूटर के अंग-



इनपुट युक्ति


इस युक्ति का उपयोग आकार, तथ्यों व निर्देशों को कम्प्यूटर के अंदर सम्प्रेषित करने के लिए किया जाता है, जैसे- कि-बोर्ड (कुंजी पटल) , आॅप्टिकल कैरेक्टर रीडर, मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रीडर, लाइट पैन, trackball, स्कैनर, जाॅयस्टिक आदि।

आउटपुट युक्ति


कम्प्यूटर द्वारा संसाधित परीणामो को इन परिणामो के जरिये प्रदर्शित या प्राप्त किया जाता हैं। जैसे- विडियो डिस्प्ले यूनिट, प्रिंटर, प्लोटरस्।

CPU ( सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ) 




  • सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कम्प्यूटर का सबसे प्रमुख भाग है, जो कि निर्दोषों का उपयोग कर संपूर्ण कम्प्यूटर प्रणाली को संचालित करता हैं
  • सीपीयू का मुख्य भाग मदर बोर्ड होता हैं जिसमें सीपीयू के मुख्य- मुख्य भाग लगे होतें हैं


  • यह कम्प्यूटर का ह्रदय या मष्तिष्क कहलाता है सीपीयू क्रमशः तीन भागों मे विभक्त होता हैं

1- ALU (अर्थमैटिक लाॅजिक यूनिट)
2- कण्ट्रोल यूनिट (CU)
3- मैमोरी

---------------------parts of computer-------------------

1-ALU( अर्थमैटिक लाॅजिक यूनिट) 

यह कम्प्यूटर के अंकगणितीय व तार्किक कार्यो को करने के लिए उत्तरदायी हैं, अंकगणितीय कार्य संख्या की तुलना करने तथा कम बराबर एवं अधिक को शामिल करने के लिए प्रयुक्त किए  जााते है ं।

- CU(कन्ट्रोल यूनिट) 


यह निर्देशो का सही उपयोग व उनको कन्ट्रोल करने का कार्य करता हैं।

3- मैमोरी (संग्रह ईकाई) 


यह सामाग्री तथा कार्यक्रम को संचालित करने के के लिए प्रयुक्त की जाती है, संपूर्ण स्म्रति संग्राहक को दो भागों में विभाजित किया गया हैं।

1- प्राथमिक संचय ईकाई ( प्राइमरी यूनिट)
 2- सेकेण्डरी मैमोरी

1- प्राथमिक संचय ईकाई ( प्राइमरी यूनिट) 


यह कम्प्यूटर का स्मृति संग्राहक हैं, अर्थात यहाँ डेटा को सुरक्षित Stor किया जाता हैं और यहाँ जानकारीयो को सुरक्षित रखा जाता हैं। इस स्मृति संग्राहक के ये कुछ स्पष्ट रूप हैं ।
1- ROM ( rendam Accaccs memory)
2- RAM ( Reed only memory)

1- रोम (ROM)-

 रोम स्थायी मैमोरी हैं, जो कम्प्यूटर के निर्माण के समय ही स्थापित कर दी जाती हैं।
इसमें मैजूदा डाटा को केवल पढा जा सकता हैं इसलिए इसे रीड ओनली मैमोरी कहते हैं

2- (रैम)RAM-

यह परिवर्तनशील (अस्थाई ) मैमोरी हैं
यह कम्प्यूटर की मेन मैमोरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं।, कम्प्यूटर मे संप्रेषित सभी डाटा सिधे रैम मे ही जमा होतें हैं।

2- सेकेण्डरी मैमोरी- यह सूचना को स्थाई रूप से संग्रह करने के काम आती हैं विभिन्न प्रकार की संग्रह पद्धतियों पर आधारित ये मुख्य रूप से निम्नलिखित हैं- हार्ड डिस्क💿, फ्लाॅपी डिस्क💽, सीडी, डीवीडी📀 रोम। 




तो दोस्तों आप लोगो को ये पोस्ट पढकर कैसा लगा, मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएॅ , और अगर आपने नीचे दी हुई पोस्ट अभी तक नहीं पढी तो जरूर पढिएगा, क्योंकि मैने उनमें कुछ important चीजों के बारे में बताया है अगर आप पढना चाहते हैं तो पढ लिजिएगा। धन्यवाद🙏💕


Comments

Popular posts from this blog

What is computer software.( कम्प्यूटर साफ्टवेयर क्या हैं? )

साफ्टवेयर क्या है?  साफ्टवेयर के प्रकार एप्लिकेशन साफ्टवेयर एप्लिकेशन साफ्टवेयर के प्रकार सिस्टम साफ्टवेयर सिस्टम साफ्टवेयर के प्रकार नमस्कार दोस्तों में दीपक स्वागत करता हूँ आपका अपने ब्लॉग पर तो दोस्तों आज हम जानने वाले हैं कि साफ्टवेयर क्या है ?और ये कितने प्रकार के होते हैं तो दोस्तों शुरू करते हैं आज का  topic  (what is software)  साफ्टवेयर क्या है? 

What is History of computer (कम्प्यूटर का इतिहास?)

हैलो दोस्तों आज के पोस्ट मे हम बात करेंगे  कि कम्प्यूटर क्या हैं और कम्प्यूटर के इतिहास के बारे में और मैं आपको कम्प्यूटर के  parts के बारे मे  shot मे बताउंगा और इन्ही पाट्स के बारे मे आपको मैं अगली पोस्ट मे विस्तार से बताऊंगा तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं What is computer?  History of computer?  Dr. Vaan Newman?  Fast Generation of computer?   Type of computer?  कम्प्यूटर क्या हैं कम्प्यूटर वह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं, जो युजर द्वारा निर्देश प्राप्त कर, तय कार्यक्रमों के उपयोग से संख्यात्मक आकङे या अन्य प्रकार की जानकारी यूजर्स को देता हैं कम्प्यूटर का इतिहास कम्प्यूटर का विकास कम्प्यूटर की दिशा में प्रथम प्रयास 19 वीं सदी मे चार्ल्स बैलेट ने किया। इसलिए उन्हें कम्प्यूटर का पितामह  कहा जाता है ंं विश्व का प्रथम कम्प्यूटर मार्क-1 का विकास वर्ष 1944 ई० में हार्वर्ड विश्वविद्यालय मे किया गया। भारत मे निर्मित प्रथम कम्प्यूटर सिद्धार्थ हैं डाॅक्टर वाॅन  न्यूमैन डाला वाॅन न्यूमैन ने वर्ष 1945 मे कम्प्यूटर क्रांति को सही दिशा दी। उन्होंने कम्प्यूटर के कार