Skip to main content

What is GPU mobile? पूरी जानकारी।।


  • What is GPU? 
  • GPU के कार्य? 
  • GPU कैसे कार्य करता हैं? 
  • Smartphone के लिए मुख्य GPU Brand? 
  • Adreno GPU? 
  • Mail GPU? 
  • Power VR? 


हैलो दोस्तों आज मैं आपके लिए लेकर हाज़िर हूँ  GPU के बारे में। आज हम आपको बताएंगे कि जीपीयू क्या हैं? जीपीयू के कार्य, जीपीयू कैसे कार्य करता है, और आपके मोबाइल फोन्स के लिए महत्वपूर्ण जीपीयू कौन से हैं तो चलिए शुरू करते हैं

What is GPU(जीपीयू क्या है? ) 



GPU का full form - Graphics processing unit होता हैं
जीपीयू एक प्रकार का प्रोसेसर हैं जो ग्राफिक से निपटने के लिए बनाया गया हैं, Graphics एक image या एक वस्तु का दृश्य प्रतिनिधित्व होता हैं computer Graphics बस एक कम्प्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित image हैं जो कम्प्यूटर ग्राफिक pixel की संख्या से बना होता हैं pixel कम्प्यूटर पर प्रस्तुत सबसे छोटी Graphical picture या ईकाई हैं

GPU, CPU के साथ मिलकर काम करता हैं,और जब Graphical calculations की बात आती हैं CPU calculations करने का काम करता हैं।।

अगर दूसरे शब्दों मे कहे तो GPU एक विशेष प्रकार का Microprocessor हैं, यह Graphic प्रदर्शित करने और बहुत विशिष्ट communicational कार्यो को करने के लिए optimized हैं यह विभिन्न प्रकार के lightening effect आदि को लागू करते हुए 3D माॅडल की जानकारी को 2D मे प्ररिवर्तित कर सकता है।।

GPU के कार्य--------


1- 3D से संबंधित calculations करना।
2- display Functions के लिए विशेष।
3- computer की screen के लिए image video और animation ।
4- GPU को Floating point operation डिजाइन करने के लिए किया गया है
5- Gaming performance Batter करती हैं

GPU कैसे कार्य करता हैं। ----


GPU एक महत्वपूर्ण डिवाइस है जिसे किसी डिस्प्ले मे output के लिए Frame Buffering मे image output को fast 🚀 करने के लिए Design किया गया हैं
CPU नियमित रूप से Audio, visual, workload और macros जैसे-- war processor का उपयोग करना,video चलाना, सामान्य प्रोग्राम चलाना, फाइलों के साथ काम करना, और कैलकुलेशन के लिए बहुत अच्छा हैं।


दूसरे शब्दों मे कहाँ जाए तो जीपीयू के मुख्य कार्यो मे से एक सीपीयू ( सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) पर लोड को हल्का कर देता हैं। खासकर जब high Race's वाली गेम या 3D graphics app जैसे graphics intensive application को चला रहे हो।

अगर स्मार्टफोन की बात करे तो आधुनिक स्मार्टफोन advanced embedded Chipsets से लैस जो उनकी प्रोग्रामिंग के आधार पर कई अलग- अलग कार्य कर सकते हैं। जीपीयू स्मार्टफोन का अनिवार्य हिस्सा हैं, स्मार्टफोन्स का गेमिंग प्रदर्शन सीपीयू की तुलना में जीपीयू से अधिक प्रभावित होता है।

Smartphone के लिए मुख्य GPU Brand---



 Adreno GPU----------



Adreno GPU Snapdragon processor से लैस मोबाइल टर्मिनल के लिए गैमीट कंसोल क्वालिटी की 3D ग्राफिक्स क्षमता प्रदान करता है, जो गेम यूजर्स इंटरफेस और high performance कम्प्यूटिंग कार्यो के लिए तेजी से ग्राफिक्स प्रोसेसिंग प्रदान करता हैं।
Adreno GPU को Snapdragon CPU और DSP के साथ सहयोग के लिए डिजाइन किया गया है,GPGPU ( General purpose GPU) कम्प्यूटिंग कार्यो को संभालने में मदद करता हैं जो fast CV (fast computer version) के समान हैं।


Mail GPU-----------


Mail GPU वर्तमान में केवल एक soc मे उपयोग किया जाता है,samsung Exynas 4210,Galaxy s 11 , और Galaxy Tab 7.7 मे पाया जाता हैं,Mail GPU को ARM द्वारा निर्मित किया गया है और कोई भी इसका उपयोग कर सकता है , क्योंकि ARM, ARM partners के लिए विभिन्न ASIC designs मे लाइसेंस प्रदान करता हैं samsung Exynas, Huawei Hisilicon, kirin processor माली का उपयोग करते हैं।

Power VR-----


Power VR GPU को अन्य soc manufacturers को लाइसेंस दिया जाता है, इसलिए वे विभिन्न उपकरणों मे अपना रास्ता खोज लेते हैं TI OMAP chipset विशेष रुप से power VR GPU का उपयोग करते हैं
 और आप उन्हें कुछ पुराने samsung Exynas चिपसेट और apple A4 Or A5 के अंदर भी पाएंगे। वे कभी -कभी low end notebook computers me Intel x86 प्रोसेसर के साथ भी उपयोग किए जाते हैं।।


तो दोस्तों मुझे कमेंट मे जरूर बताना की आपको मेरा ये पोस्ट जीपीयू क्या हैं कैसा लगा। यदि टेक्नोलॉजी से जुड़ी किसी भी सवालों का जवाब चाहिए, तो आप मुझे कमेंट मे पूछ सकते हो। 
                    धन्यवाद🙏💕



साफ्टवेयर क्या हैं? महत्वपूर्ण तथ्य?
कम्प्यूटर का इतिहास?
कम्प्यूटर के अंग ( very important parts)

Comments

Popular posts from this blog

What is computer software.( कम्प्यूटर साफ्टवेयर क्या हैं? )

साफ्टवेयर क्या है?  साफ्टवेयर के प्रकार एप्लिकेशन साफ्टवेयर एप्लिकेशन साफ्टवेयर के प्रकार सिस्टम साफ्टवेयर सिस्टम साफ्टवेयर के प्रकार नमस्कार दोस्तों में दीपक स्वागत करता हूँ आपका अपने ब्लॉग पर तो दोस्तों आज हम जानने वाले हैं कि साफ्टवेयर क्या है ?और ये कितने प्रकार के होते हैं तो दोस्तों शुरू करते हैं आज का  topic  (what is software)  साफ्टवेयर क्या है? 

What is History of computer (कम्प्यूटर का इतिहास?)

हैलो दोस्तों आज के पोस्ट मे हम बात करेंगे  कि कम्प्यूटर क्या हैं और कम्प्यूटर के इतिहास के बारे में और मैं आपको कम्प्यूटर के  parts के बारे मे  shot मे बताउंगा और इन्ही पाट्स के बारे मे आपको मैं अगली पोस्ट मे विस्तार से बताऊंगा तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं What is computer?  History of computer?  Dr. Vaan Newman?  Fast Generation of computer?   Type of computer?  कम्प्यूटर क्या हैं कम्प्यूटर वह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं, जो युजर द्वारा निर्देश प्राप्त कर, तय कार्यक्रमों के उपयोग से संख्यात्मक आकङे या अन्य प्रकार की जानकारी यूजर्स को देता हैं कम्प्यूटर का इतिहास कम्प्यूटर का विकास कम्प्यूटर की दिशा में प्रथम प्रयास 19 वीं सदी मे चार्ल्स बैलेट ने किया। इसलिए उन्हें कम्प्यूटर का पितामह  कहा जाता है ंं विश्व का प्रथम कम्प्यूटर मार्क-1 का विकास वर्ष 1944 ई० में हार्वर्ड विश्वविद्यालय मे किया गया। भारत मे निर्मित प्रथम कम्प्यूटर सिद्धार्थ हैं डाॅक्टर वाॅन  न्यूमैन डाला वाॅन न्यूमैन ने वर्ष 1945 मे कम्प्यूटर क्रांति को सही दिशा दी। उन्होंने कम्प्यूटर के कार

Computer of parts (कम्प्यूटर के महत्वपूर्ण अंग) ।।

हैलो दोस्तों मैं आज आपके लिए एक नई पोस्ट कम्प्यूटर का इतिहास लेकर हाज़िर हूँ तो दोस्तों जिन भी parts के बारे मे आज आपको बताउँगा वो शार्ट में बताउँगा, और आपको इन पाट्स के बारे मे विस्तार से जानना है तो मै उनकी heading नीचे दे दुंगा तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।  कम्प्यूटर के अंग- इनपुट युक्ति इस युक्ति का उपयोग आकार, तथ्यों व निर्देशों को कम्प्यूटर के अंदर सम्प्रेषित करने के लिए किया जाता है, जैसे- कि-बोर्ड (कुंजी पटल) , आॅप्टिकल कैरेक्टर रीडर, मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रीडर, लाइट पैन, trackball, स्कैनर, जाॅयस्टिक आदि। आउटपुट युक्ति कम्प्यूटर द्वारा संसाधित परीणामो को इन परिणामो के जरिये प्रदर्शित या प्राप्त किया जाता हैं। जैसे- विडियो डिस्प्ले यूनिट, प्रिंटर, प्लोटरस्। CPU ( सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट )  सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कम्प्यूटर का सबसे प्रमुख भाग है, जो कि निर्दोषों का उपयोग कर संपूर्ण कम्प्यूटर प्रणाली को संचालित करता हैं सीपीयू का मुख्य भाग मदर बोर्ड होता हैं जिसमें सीपीयू के मुख्य- मुख्य भाग लगे होतें हैं यह कम्प्यूटर का ह्रदय या मष्त